बाल अधिकार का हनन तो तुरंत करें शिकायत : रवानी – चास प्रखंड के घटियाली मध्य विद्यालय में जागरूकता कार्यक्रम

बोकारो : 

बाल विवाह, बाल तस्करी का मामला हो या बाल अधिकार के हनन का कहीं भी मामला दिखे, तो तुरंत आवाज उठाएं। शिकायत करने के कुछ ही घंटे में मामले पर कार्रवाई शुरू हो जाएगी। उक्त बातें बोकारो जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष शंकर रवानी ने कही। वे शनिवार को चास प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय घटियाली में सहयोगिनी संस्था द्वारा आयोजित सुरक्षित गांव कार्यक्रम में स्कूली बच्चों को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष ने बाल विवाह की रोकथाम एवं इससे जुड़े कानूनी पहलुओं, पोक्सो एक्ट, बाल श्रम समेत अन्य कई बिंदुओं पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में बाल तस्करी की घटनाएं तेजी से बढ़ रही है। इसे रोकने के लिए जागरूकता जरूरी है। इसको लेकर सहयोगिनी एवं ऑपरेशन रेड अलर्ट का प्रयास सराहनीय है। सीडब्ल्यूसी सदस्य मो. रजी अहमद ने बाल अधिकार के संदर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों के अधिकार को लेकर हर स्कूलों में इस तरह के जागरुकता कार्यक्रम से बच्चे व ग्रामीण काफी लाभान्वित होंगे।

सहयोगिनी के निदेशक गौतम सागर ने कहा कि मानव बाल तस्करी की घटना एक बड़ी चुनौती है। इसे रोकने के लिए सेव विलेज प्रोग्राम जैसा जागरूकता कार्यक्रम जरूरी है। बाल तस्करी रोकने के लिए समाज के सभी लोगों को जागरूक बनना पड़ेगा। गांव में शादी या काम दिलाने का झांसा देकर ट्रैफिकिंग के मामले ज्यादा आ रहे हैं। इस तरह के जो भी संदिग्ध व्यक्ति दिखे तुरंत स्थानीय प्रशासन या चाइल्ड लाइन के टॉल फ्री नंबर पर सूचना दें। इस तरह की घटना को रोकने के लिए सभी को जागरूक होने की जरूरत है, ताकि बच्चों की जिंदगी सुरक्षित हो सके। कार्यक्रम के दौरान स्कूली बच्चों ने ट्रैफिकिंग को रोकने के लिए संकल्प भी लिया।

इसके अलावा सभी बच्चों को राष्ट्रीय बाल तस्करी का टोल फ्री नंबर तथा चाइल्ड लाइन की सेवा 1098 की भी जानकारी देकर बताया कि बच्चों की किसी भी तरह की मुसीबत में  दिन रात मदद मिलती है। मौके पर संस्था के रवि कुमार, शेखर शरदेंदु, विद्यालय के प्रधानाध्यापक धरनी बाउरी, महावीर बड़ाइक, विंदेश्वर मांझी, छाया रानी, अर्जुन प्रमाणिक, सरस्वती कुमारी, पूर्णिमा कुमारी, प्रिया कुमारी, गाजू कुमार, ममता कुमारी, रितु चंद्रा, खुशी कुमारी, कोयल कुमारी, किरण कुमारी, रेणु कुमारी, धनंजय कुमार दास, संदीप कुमार गोस्वामी व अन्य बच्चे मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *