यूपी के भदोही जिला चौरा बाजार थाना के रहने वाले मनोज उर्फ प्रमोद कुमार गुप्ता ने बंगाल के लोहा व्यापारी से लगभग डेढ़ करोड की धोखाधड़ी कर हुआ फरार

BJP सांसद डॉ० स्वामी साक्षीजी महाराज के हस्तक्षेप के बाद भी यूपी पुलिस कर रही लापरवाही, मामले की जाँच और गिरफ्तार करने के लिए नही उठा रही कोई कदम

बनारस से विशद कुमार 

मैं रवि कुमार भूत हावड़ा निवासी शिवपुर पच्छिम बंगाल पर गत एक वर्ष से बनारस में निवास कर रहा हूँ। मैं लोहे का व्यापार करता था। लगभग 2015/ 16 से मनोज उर्फ प्रमोद कुमार गुप्ता, पिता छोटे लाल साहू, चौरी बाजार, भदोही (उत्तर प्रदेश) के रहने वाले को मैं छड़, एंगल, चैनल, तार वगैरह की सप्लाई करता था। उसके बाबत उन्होंने 2020 तक हमारे माल का 1,21,57,207 रूपए (एक करोड़ एक्कीस लाख सत्तावन हजार दो सौ सात रुपये) आज तक बकाया रखा है। 
यह बात बड़े ही रुआँसा स्वर में रवि कुमार पुत्र श्री गोविन्द भूत बताते हैं।

 वे आगे कहते हैं कि मनोज गुप्ता को कई बार इनके सभी फर्मों पर और घर पर पर्सनल नाम से बकाया का खत भेजा। परंतु हर बार वे सारे पत्र वापस आ गए, यह लिखकर कि इस पते पर कोई भी इस नाम का फर्म या आदमी नहीं है।


इसके बाबत मैंने यूपी के सभी उच्च अधिकारियों को पूरा विवरण के साथ पत्र भी भेजा। परंतु कोई कारवाई नहीं हुई। फिर मैं  भदोही के एसपी से मिला उन्होंने मुझे चौरा बाजार थाना जाने को कहा। वहां जाने पर वहां के थाना इनचार्ज ने मनोज कुमार गुप्ता के पिता छोटेलाल साहू को बुलाया और काफ़ी बातचीत और तमाम तथ्यों को जानने के बाद मनोज के पिता ने थाने में ही एक कबुलनामा तैयार कर लिखित में दिया कि वो दस दिन बाद अपने पुत्र मनोज को थाना लाकर हिसाब करवाकर जो भी बकाया निकलेगा वह रुपया वापस रवि कुमार भूत यानी मुझे देगा, अन्यथा वे खुद इसके जिम्मेदार होगें और सारा बकाया वे खुद लौटाएंगे। 

किन्तु दस दिन के बाद मैं थाने गया तो थाना इनचार्ज के पास मनोज गुप्ता व उनके परिवार से कोई भी नहीं आया। और थाना इंचार्ज ने यह कहकर मामले को टाल दिया कि मैं असमर्थ हूं। मैं इस मामले कुछ नहीं कर सकता।  फिर भी मैं अपनी पूरी कोशिश करता रहा और फिर 4/5/2022 को थाने जाकर एक आवेदन दिया लेकिन कोई भी कारवाई हुई। 

 बाद में यह भी पता चला कि मनेज गुप्ता पर बकाए से संबंधित दो एफ आई आर (FIR) छत्तीस गढ़ में हो चुका है।  

  परेशान रवि भूत ने बताया कि मनोज ने मुझे जो मोबाईल नंबर दिया था वह कभी नहीं लगा। पिछले ढाई साल से मैं अपने पैसों के लिए बहुत परेशान हूं। मेरा पूरा परिवार रोड  पर आ गया है। इस वजह से हमें अपना स्थायी निवास पश्चिम बंगाल के हावड़ा का ठाकुरदास सुरेखा रोड, दूसरा तल, होल्डिंग, नम्बर-78 को भी छोड़ना पड़ा।  

क्योंकि मैंने जिन स्टील कंपनियों व मिलों से माल लेकर मनोज को दिया हूं, उनका भी बकाया है और वे मुझे परेशान कर रहे हैं जो स्वाभाविक भी है। ऐसे मैं काफी डिप्रेशन में हूं, अगर मेरा पैसा नहीं मिला तो कहीं इस तनाव में मैं कोई गलत कदम न उठा लूं।

 अगर मैंने कोई गलत कदम उठाया तो उसकी जिम्मेवारी पूरी आ मनोज गुप्ता और उनके पूरे परिवार की होगी।  बता दें कि रवि कुमार भूत स्टील मिल व स्टील कंपनी के तकादा से परेशान कोलकाता छोड़कर बनारस में नौकरी कर रहे हैं।

उन्होंने उन्नाव (यूपी) लोकसभा क्षेत्र के भाजपा सांसद डॉ० स्वामी साक्षीजी महाराज से भी गुहार लगाई है। साक्षीजी महाराज ने पुलिस महानिदेशक, उत्तर प्रदेश शासन, लखनऊ, पुलिस महानिरीक्षक, विन्ध्याचल मिर्जापुर मण्डल, पुलिस अधीक्षक, सन्त रविदास नगर, जनपद- रविदास नगर भदोही एवं प्रभारी निरीक्षक, कोतवाली चौरी, जिला- भदोही को पत्र भेजकर मामले पर रवि कुमार भूत को न्याय दिलाने की अनुशंसा की है। पत्र सांसद ने लिखा है कि श्री रवि कुमार पुत्र श्री गोविन्द भूत प्रो०एस०आर० एन स्टील पता दूसरा तल, होल्डिंग, नम्बर 78 ठाकुरदास सुरेखा रोड हावडा पश्चिमी बंगाल जो स्टील व्यापारी हैं। यह मेरे अति निकटस्थ शिष्य है इनका व्यापार मनोज कुमार गुप्ता उर्फ प्रमोद गुप्ता पुत्र श्री छोटेलाल गुप्ता प्रो० साहू ट्रेडर्स निवासी चौरी बाजार भदोही, व कृष्णा ट्रेडर्स प्रो० साहू शिवाजी निवासी एस० उसंत नगर जी०टी० रोड बाबू सराय जी० एस०टी० नम्बर 09 ई०क्यू० एस०पी० 56712 एम0 1 जैड एस० साहू ट्रेडर्स प्रमोद कुमार गुप्ता पता – रमईपुर सरबत खानी भदोही संत रविदास नगर, शिवा ट्रेडर्स प्रा० मनीष कुमार गुप्ता पता चौरी बाजार, भदोही स्टील सप्लायर प्रो० सावित्री पता वर्धा चौरी बाजार संत रविदास नगर भदोही, खाटूश्याम ट्रेडर्स प्रो० छोटे लाल साहू 10 मेन रोड लखनपुर मूल्लनपुर वाराणसी द्वारा आपस में मिली भगत करके सोची समझी चाल के अनुसार धोखधडी व जालसाजी करके 1,21,57,207 रुपये हड़प लिये।


अतः आपसे आग्रह है कि उपरोक्त दोषियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जैसे धारा 420, 467, 468, 406,506, भारतीय दण्ड संहिता के तहत दर्ज करके सख्त से सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाये तथा प्रार्थी रवि भूत की रकम दोषियों से बरामद करके दिलाई जाये तथा उनके परिवार की जानमाल की सुरक्षा प्रदान की जाये व न्याय दिलाने का कष्ट करें, की गई कार्यवाही से अधोहस्तक्षारी को अवगत कराने का श्रम करें।साक्षी महाराज ने मुख्यमंत्री योगी श्री आदित्यनाथ को भी पत्र लिखकर रवि कुमार भूत को न्याय दिलाने की मांग की है।


 ऐसा नहीं कि मनोज गुप्ता की ठगी के अकेले रवि कुमार भूत हैं। बता दें कि छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में लोहा कारोबारी से लाखों रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। पुलिस के मुताबिक आरोपी मनोज गुप्ता ने लोहा कारोबारी को लगभग 10 लाख रुपये से अधिक का चूना लगाया है। इस मामले में आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस आरोपी की सरगर्मी से तलाश कर रही है।

जानकारी के मुताबिक रायपुर के न्यू टेक इस्पात में लोहे के एंगल बनाएं जाते हैं। इससे आरोपी मनोज गुप्ता लेन देन करता था। कई मर्तबा इनसे अच्छी डील भी हो चुकी है, लेकिन आरोपी 17 फरवरी 2021 को  न्यू टेक इस्पात कंपनी को कॉल कर मौर्या सीमेंट स्टोर के नाम से माल का ऑर्डर दिया। इसके बाद ऑर्डर को दिए पते में न उतरवाकर दूसरे जगह डिलीवरी करा दी। इस तरह आरोपी ने मौर्या सीमेंट स्टोर के नाम से कंपनी को 10 लाख 27 हजार 153 रुपये का चूना लगाया।

  एक अन्य मामले के मुताबिक सरस्वती थाने में मारूती लाइफ स्टाइल कंपनी के मालिक रोहित मित्तल ने धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई, जिसमें बताया कि गुढि़यारी में उनकी पत्नी इकु मित्तल के नाम से अलग फर्म है। दोनों फर्म के माध्यम से लोहे के सरिया और अन्य लौहा के सामान का खरीदी बिक्री का काम चलता है।

रोहित मित्तल ने बताया कि मनोज गुप्ता और मनीष गुप्ता उत्तरप्रदेश के चौरी बाजार भदोही निवासी ने अलग-अलग साइज सरिया झूठे आश्वासन देकर ऑर्डर दिया। आधा रकम को अदा किया, लेकिन शेष रकम 38 लाख 50 हजार 232 रुपये नहीं दिया। कई बार बोलने के बाद भी पैसे नहीं दिए गए, जिसके बाद मामला थाने पहुंचा। पुलिस आरोपियों के खिलाफ FIR दर्ज कर कार्रवाई में जुटी है।

हैरान करने वाली बात ये है कि यही आरोपी मनोज गुप्ता रायपुर के ही एक लोहा कारोबारी को लाखों का चूना लगा चुका है।  रायपुर के न्यू टेक इस्पात को मनोज गुप्ता लगभग 10 लाख रुपये से अधिक का चूना लगाया है। लोहा कारोबारी के मुताबिक 17 फरवरी 2021 को  न्यू टेक इस्पात कंपनी को कॉल कर मौर्या सीमेंट स्टोर के नाम से माल का ऑर्डर दिया। इसके बाद ऑर्डर को दिए पते में न उतरवाकर दूसरे जगह डिलीवरी करा दी। इस तरह आरोपी ने मौर्या सीमेंट स्टोर के नाम से कंपनी को 10 लाख 27 हजार 153 रुपये का चूना लगाया।

आजाद चौक थाना सीएसपी अंकिता शर्मा ने बताया कि स्टील कारोबारी रोहित मित्तल ने धोखाधड़ी की रिपोर्ट दर्ज कराई है। आरोपी मनोज गुप्ता एवं मनीष गुप्ता जो उत्तरप्रदेश के रहने वाले हैं। दोनों ही आरोपियों ने एजेंट प्रवीण कुमार डे के माध्यम से सरिया मंगाकर 38 लाख 50 हजार रुपए की धोखाधड़ी की है. शिकायत मिलते ही आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी की धारा 420 के तहत अपराध दर्ज किया गया है।

आरोपियों के खिलाफ पूर्व में थाना आमानाका में भी 11 लाख से अधिक की धोखाधड़ी का अपराध दर्ज है। आरोपियों की पतासाजी के लिए जल्द ही एक विशेष टीम रवाना की जाएगी।जानकारी के मुताबिक शातिर ठगों ने उरला इलाके के भी कारोबारियों को ठगी का शिकार बनाया है। जिसके मामले में जल्द ही शिकायत की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *